ग्राम पंचायत क्षेत्र में आपका सेवा केंद्र, तुरंत निष्पादित करें… – कोंकण आयुक्त डॉ. महेंद्र कल्याणकर

Navi Mumbai: कोंकण संभाग के ग्राम पंचायत क्षेत्र में बंद पड़े ‘अपाले सरकार सेवा केंद्र’ को तत्काल चालू करने की योजना बनाई जाए तथा अन्य सभी योजनाओं की प्रगति के प्रति मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतर्क रहें. कोंकण संभागीय राजस्व आयुक्त ने कहा कि सभी योजनाओं के लिए सरकार द्वारा दिए गए वित्तीय और भौतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाई जानी चाहिए.

कोंकण भवन के प्रथम तल पर आयुक्त कार्यालय के बैठक कक्ष में डॉ. वह कल्याणकर की अध्यक्षता में कोंकण संभाग के सभी जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे. इस बैठक में ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनुज जिंदल, पालघर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भानुदास पालवे, रायगढ़ जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भरत बस्तेवाड, रत्नागिरी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कीर्ति पुजार, सिंधुदुर्ग जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रजीत नायर उपस्थित थे.

बैठक में माजी वसुन्धरा अभियान 4.0 के तहत भूमि, जल, वायु, अग्नि और आकाश थीम के तहत किए जाने वाले कार्यों को लेकर कमिश्नर डॉ. कल्याणकर ने समीक्षा एवं मार्गदर्शन किया. इसी तरह, केंद्र और राज्य प्रायोजित आवास योजनाएं, जल जीवन मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण जीवन संवर्धन मिशन, महिला और बाल विकास विभाग की योजनाएं, ग्राम पंचायत विभाग की योजनाएं, समाज कल्याण विभाग की योजनाएं आदि. आयुक्त द्वारा योजनाओं की समीक्षा की गई.

इस अवसर पर सभी जिलों के माध्यम से माझी वसुन्धरा अभियान 4.0 के तहत माह जून व जुलाई 2023 में किए गये कार्यों तथा माह अगस्त व सितम्बर 2023 में किए जाने वाले कार्यों के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया गया. घरकुल योजना के तहत ठाणे जिले के भूमिहीन लाभार्थियों को घरकुल के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर के साथ समन्वय में कार्रवाई करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सूचित किया गया. साथ ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अपने कार्य क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाड़ियों एवं विद्यालयों का भ्रमण कर मैदानी कार्य की समीक्षा करने के निर्देश दिए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!