मीरा भयंदर में राज्य के पहले संगीत गुरुकुल का भूमिपूजन

Mira Bhayandar News: मीरा भयंदर शहर में ‘भारत रत्न लता मंगेशकर संगीत विद्यालय’ (गुरुकुल) खड़ा है और आज इसका शिलान्यास होना बहुत खुशी की बात है। यह संगीत गुरुकुल विधायक प्रताप सरनाईक की संकल्पना से बन रहा है और उनके चेहरे पर दृढ़ संकल्प देखकर हमें पूरा विश्वास है कि यह संगीत गुरुकुल बहुत अच्छे तरीके से स्थापित होने जा रहा है। संगीत का प्रचार एवं प्रसार किया जाना चाहिए। लता दीदी चाहती थीं कि बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई सभी भाषाओं में संगीत सीख सके, सभी प्रकार के संगीत, वाद्ययंत्र, गायन का ज्ञान, संगीत की विभिन्न शाखाओं का प्रसार हो। और खुशी है कि यह संगीत दीदी की इच्छानुसार गुरुकुल में स्थापित किया जा रहा है। विधायक प्रताप सरनाईक द्वारा उठाया गया यह काम मीरा भायंदर की तरह ठाणे में भी पूरा किया जाएगा और कला को बढ़ावा देने के लिए वह जो काम कर रहे हैं, उसमें मंगेशकर परिवार उनके साथ है, ऐसा दिग्गज गायिका उषा मंगेशकर ने आज मीरा रोड में बोलते हुए कहा।

मीरा भायंदर शहर में बड़ी संख्या में कलाकार, कला प्रेमी, संगीत प्रेमी, संगीत प्रेमी रहते हैं। भारत रत्न लता मंगेशकर की स्मृति को संरक्षित करने के लिए विधायक प्रताप सरनाईक ने उनके नाम पर मीरा भयंदर शहर में एक संगीत गुरुकुल स्थापित करने का विचार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को प्रस्तावित किया था। मुख्यमंत्री ने परियोजना को मंजूरी दी और रुपये की धनराशि स्वीकृत की। यह संगीत गुरुकुल मीरा रोड रिजर्वेशन नंबर 246 पर स्थापित किया जाएगा और इसकी आधारशिला आज उषा मंगेशकर और अन्य गणमान्य लोगों ने रखी। विधायक सरनाईक ने अपने भाषण में आशा व्यक्त की कि जब मीरा भायंदर का यह संगीत गुरुकुल पूरा हो जाएगा तो मंगेशकर परिवार इस पर नजर रखे और मीरा भायंदर के संगीत विद्यालय में पढ़ने आने वालों का मार्गदर्शन करे. उषा मंगेशकर ने कहा कि हमें यकीन है कि विधायक सरनाईक गायन या कला को बढ़ावा देने के लिए खड़े हैं और मुझे विश्वास है कि वह अच्छा काम करना जारी रखेंगे। उन्होंने मंगेशकर परिवार से अनुरोध किया है कि मीरा भायंदर के इस संगीत विद्यालय को गुरुकुल मंगेशकर परिवार द्वारा चलाया जाना चाहिए। मैं उनका आदेश स्वीकार करता हूं. विधायक सरनाईक से वादा करते हैं कि हम इस काम (मीरा भयंदर संगीत गुरुकुल को चलाने का) को जरूर बखूबी निभाएंगे। उषा मंगेशकर ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि मीरा भयंदर में एक संगीत गुरुकुल खुल रहा है और मैं विधायक प्रताप सरनाईक की बहुत आभारी हूं। विधायक सरनाईक मीरा भायंदर की तरह वह भी ठाणे में एक ऐसा संगीत गुरुकुल स्थापित करने जा रहे हैं। वह जहां भी कार्य हाथ में लेते हैं, उसे अवश्य पूरा करते हैं और हम सरनाईक के साथ हैं। वे जब भी बुलाएंगे हम मंगेशकर परिवार आ जाएंगे. वे जहां भी बुलाएंगे हम उनके साथ जाएंगे।’ उषा मंगेशकर ने यह भी कहा कि पूरा मंगेशकर परिवार प्रताप सरनाईक के साथ है और विधायक सरनाईक की तारीफ की.

संगीत गुरुकुल में क्या है?
यह म्यूजिक स्कूल मीरा रोड के रिजर्वेशन नंबर 246 पर स्थापित किया जाएगा और पहले चरण में इस पर 21 करोड़ का खर्च आएगा. बेसमेंट प्लस एक मंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा। इस बिल्डिंग का क्षेत्रफल 2393 है. वर्ग. मैं। इतना ही। भवन में एक संगीत पुस्तकालय, संगीत कक्षा कक्ष, संगीत अभ्यास और डबिंग कक्ष होगा। लैंडस्केपिंग, संगीत विद्यालय का आकर्षक प्रवेश द्वार, पार्किंग सुविधा, भित्ति चित्र, लिफ्ट एवं अन्य आवश्यक कार्य भी किये जायेंगे। विधायक सरनाईक ने कहा कि मीरा भायंदर का यह संगीत विद्यालय राज्य सरकार के संगीत विश्वविद्यालय से संबद्ध होगा. मीरा भयंदर शहर में कई संगीत प्रेमी और उत्साही लोग हैं। बहुत से लोग संगीत की पढ़ाई करना चाहते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इस म्यूजिक स्कूल की वजह से उन्हें मौका मिलेगा. विधायक सरनाईक ने कहा, मैं चाहता हूं कि मीरा भाईंदर के इस संगीत विद्यालय से कई महान संगीतकार और कलाकार निकलें। विधायक सरनाईक ने यह भी कहा कि मीरा भायंदर के संगीत गुरुकुल को राज्य सरकार के संगीत विश्वविद्यालय से संबद्ध किया जाएगा ताकि मीरा भायंदर के स्कूल में संगीत पाठ्यक्रम पढ़ने वाले लोग भी यहां अपनी डिग्री प्राप्त कर सकें।

इस भूमि पूजन समारोह में वरिष्ठ गायिका उषा मंगेशकर सहित नगर निगम आयुक्त संजय काटकर, विधायक गीता जैन, संगीतकार मयूरेश पई, अन्य नगर निगम अधिकारी और जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

‘लतायुग’ संगीत समारोह को प्रशंसकों ने सराहा
इस भूमि पूजन के अवसर पर भारत रत्न लता मंगेशकर रंगमंच पर जीवनगाणी द्वारा निर्मित कार्यक्रम ‘लतायुग’ का आयोजन किया गया। सुबह 10 बजे से लता मंगेशकर का लोकप्रिय हिंदी-मराठी गीत संगीत कार्यक्रम आयोजित किया गया। पूरा थिएटर खचाखच भरा हुआ था. कला प्रेमियों ने भी इस कार्यक्रम को अच्छी प्रतिक्रिया दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!