भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल, जानिए अटल ब्रिज के बारे में पुरी जानकारी…

Atal Setu Bridge: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के मैदान पर आयोजित एक कार्यक्रम में 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, समर्पण और शिलान्यास किया गया। इनमें अटल बिहारी वाजपेयी शिवड़ी न्हावा शेवा अटल सेतु, (22.00 किमी) (मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) खारकोपर-उरण रेलवे लाइन परियोजना (14.60 किमी) ठाणे और ऐरोली ‘दीघा गांव रेलवे स्टेशन’ के बीच भारत रत्नम नेस्ट-1 भवन सूर्या शामिल हैं। महानगर क्षेत्र के पश्चिमी उप-क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय जल आपूर्ति योजना (क्षमता 403 डीएच) नवी मुंबई मेट्रो लाइन -1 बेलापुर से पेंडार (11.10 किमी, 11 स्टेशन) खरोद और गोरेगांव के बीच नई 6वीं रेलवे लाइन (8.80 किमी) उपनगरीय ईएमयू ट्रेन शुरू उरण और खारकोपर के बीच, नमो अभियान – मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण अभियान, नारी शक्ति दत्त ऐप के माध्यम से लेक लड़की योजना के लाभार्थियों को चेक का वितरण इनमें शामिल हैं

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय रेलवे, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले, केंद्रीय पंचायत राज राज्य मंत्री कपिल पाटिल, राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार, विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, राज्य के उद्योग मंत्री और रायगढ़ जिले के संरक्षक मंत्री उदय सामंत, राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, राज्य के लोक निर्माण मंत्री (सार्वजनिक उद्यम को छोड़कर) रवींद्र चव्हाण, कौशल विकास उद्यमिता और नवाचार मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री अदिति तटकरे, खा श्रीरंग बारणे, श्री सुनील तटकरे, श्री प्रशांत ठाकुर, श्री महेश बाल्दी आदि उपस्थित थे।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज का दिन न केवल मुंबई और महाराष्ट्र के लिए बल्कि विकसित भारत के संकल्प का ऐतिहासिक प्रमाण है। भारत के सबसे लंबे अटूट समुद्री पुल का उद्घाटन भारत की विकास के प्रति प्रतिबद्धता का प्रमाण है। 2014 के चुनाव से पहले मैं रायगढ़ किले पर गया था, उस समय मैंने छत्रपति शिवाजी महाराज के उदाहरण के आधार पर कुछ संकल्प लिए थे। आज वो संकल्प पूरे हो रहे हैं. अटल सेतु इसी का हिस्सा है. अटल सेतु के निर्माण में जापान सरकार ने योगदान दिया। मैं इसके लिए जापानी सरकार को धन्यवाद देता हूं। अटल सेतु विकसित भारत की झलक है. अटल सेतु के कारण गोवा भी मुंबई के करीब आ जाएगा, ” पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के साथ अटल सेतु परियोजना को पूरा करने का संकल्प लिया। समुद्री पुल का पूरा होना एक बड़ी उपलब्धि है. पिछले 10 वर्षों में देश के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 44 लाख करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया है। जिसमें से केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र में करीब 8 लाख करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पूरे कर लिए हैं और अभी और काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि यह राशि हर क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर बढ़ा रही है।

यह कहते हुए कि स्वच्छता, शिक्षा, चिकित्सा सहायता और रोजगार से संबंधित योजनाओं से महिलाओं को सबसे अधिक लाभ हुआ है, उन्होंने कहा, पीएम जनऔषधि केंद्रों, स्वनिधि, पीएम आवास और बचत समूहों की मदद से देश में ‘लखपति दीदी’ का निर्माण किया जा रहा है। लक्ष्य 2 करोड़ ‘लखपति दीदी’ तैयार करना है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार की योजनाएं भी इसी दिशा में काम कर रही हैं. मुख्यमंत्री श्री शिंदे और उपमुख्यमंत्री श्री. इस मौके पर उन्होंने विश्वास जताया कि फड़णवीस और अजित पवार के नेतृत्व में महाराष्ट्र का विकास तेज गति से हो रहा है और सरकार इसी निष्ठा के साथ महाराष्ट्र के विकास के लिए काम करती रहेगी.

महाराष्ट्र में हालिया मेगा विकास परियोजनाओं का उदाहरण देते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि बालासाहेब ठाकरे समृद्धि राजमार्ग का उद्घाटन और नवी मुंबई हवाई अड्डे और तटीय सड़क परियोजना पर चल रहे काम मुंबई में कनेक्टिविटी का चेहरा बदल देंगे। यात्रा सुविधा को और बढ़ाने के लिए ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली एक भूमिगत सड़क सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “जल्द ही मुंबई को पहली बुलेट ट्रेन भी मिल जाएगी।” दिल्ली-मुंबई आर्थिक गलियारा महाराष्ट्र को मध्य और उत्तर भारत से जोड़ेगा। महाराष्ट्र को तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और अन्य पड़ोसी राज्यों से जोड़ने के लिए ट्रांसमिशन लाइनों का नेटवर्क भी बिछाया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि तेल और गैस पाइपलाइन, औरंगाबाद औद्योगिक शहर, नवी मुंबई हवाई अड्डा और शेंद्रा-बिडकिन औद्योगिक पार्क की प्रमुख परियोजनाएं महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था को नई गति देंगी।

देश की प्रगति में महाराष्ट्र का बड़ा योगदान!

-मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

देश की प्रगति और विकास में महाराष्ट्र का बहुत बड़ा योगदान है। उद्योग के अलावा, महाराष्ट्र बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के निर्माण में भी अग्रणी राज्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में महाराष्ट्र की विकास की यह यात्रा निरंतर जारी रहेगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज यहां विश्वास जताया कि इसके लिए उन्हें केंद्र सरकार से नियमित सहयोग मिलेगा.

राजमाता जिजाऊ और स्वामी विवेकानन्द को उनकी जयंती पर नमन करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि समुद्र के छह लेन पर भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल शिवडी-न्हावा शेवा अटल सेतु, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) का नाम भारत रत्न श्री अटल बिहारी के नाम पर रखा गया है। वाजपेई. अटलजी के नाम के अनुरूप ही यह पुल उतना ही मजबूत और अटल है। अटलजी का नाम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन इस पुल की मजबूती की गारंटी है. यह समुद्री पुल किसी भी बड़े भूकंप के झटके को झेलने की क्षमता रखता है। आज देश में सबसे ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर के काम महाराष्ट्र में चल रहे हैं। प्रदेश में लगभग 8 लाख 35 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य चल रहे हैं। निवेशकों में प्रदेश में निवेश करने की होड़ मची है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश बुलेट स्पीड से आगे बढ़ रहा है। पिछले नौ वर्षों में हमने कई सकारात्मक बदलाव देखे हैं। महत्वाकांक्षी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की बाधाएं भी दूर हो गई हैं और मार्ग के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। मुख्यमंत्री शिंदे ने विश्वास व्यक्त किया कि दुनिया के कई देश आर्थिक मोर्चे पर कई समस्याओं से जूझ रहे हैं, लेकिन हमारा भारत मजबूत और संतुलित नेतृत्व के कारण आर्थिक महाशक्ति बनने की राह पर है।

चार साल में मेट्रो और रोड नेटवर्क – उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस

उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने कहा कि इस समुद्री पुल की अवधारणा 1973 में प्रस्तुत की गई थी। लेकिन यह काम 40 साल में नहीं हुआ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकास की सोच के कारण आज यह संभव हो पाया है। इस अटल सेतु के लिए प्रधानमंत्री ने सीधे एमएमआरडीए को नियुक्त किया। को ऋण उपलब्ध कराने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया

मुंबई ने पिछले 50 वर्षों में महाराष्ट्र और देश को ताकत दी है। जो अगले 25 वर्षों में देश, महाराष्ट्र और मुंबई को ताकत देगा, वह रायगढ़ का क्षेत्र देगा। रायगढ़ में नया इकोनॉमिक हब बनाया जाएगा। डेटा सेंटर की 65 फीसदी क्षमता पूरी हो चुकी है. इस पुल ने इस खंड को कनेक्टिविटी प्रदान की है।

मुंबई में कहीं से भी 59 मिनट में पहुंचा जा सकता है। मेट्रो और सड़क नेटवर्क उसी तरह से बनाए जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री फड़नवीस ने भी जनता को आश्वासन दिया कि अगले तीन से चार वर्षों में ऐसा नेटवर्क तैयार किया जाएगा । अब से रायगढ़, नवी मुंबई नया औद्योगिक केंद्र होगा। यहां नया एयरपोर्ट जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा. देवेन्द्र फड़नवीस ने विश्वास व्यक्त किया कि राज्य में बुनियादी ढांचा परियोजनाएं जल्द ही पूरी हो जाएंगी क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की शक्ति हमारे पीछे है।

आम लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध – उपमुख्यमंत्री अजीत पवार

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि आज एक महत्वपूर्ण दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आम लोगों के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं और परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। भारतीय रेलवे में बड़े पैमाने पर सुधार से नागरिकों को काफी राहत मिल रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू से ही महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दिया है। उज्वला योजना महिलाओं के लिए काफी मददगार रही है. उन्होंने यह भी कहा कि इससे महिलाओं का जीवन खुशहाल हो गया है. साथ ही उपमुख्यमंत्री पवार ने राज्य की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनाने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प भी व्यक्त करते हुए कहा कि वह प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश के विकास और आम लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!