CM शिंदे द्वारा मीरा भायंदर में सरकारी कैशलेस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन

विधायक प्रताप सरनाईक के वादे को पूरा करते हुए हम कैशलेस हॉस्पिटल का कॉन्सेप्ट लाए, लाखों लोगों को फायदा हो रहा है- मुख्यमंत्री

Mira Bhayandar: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार रात मीरा-भाईंदर नगर निगम क्षेत्र में राजमार्ग के पास स्थापित “मातोश्री इंदिराबाई बाबूराव सरनाईक सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल” (कैशलेस काउंटर) का उद्घाटन किया। ‘मातोश्री इंदिराबाई बाबूराव सरनाइक’ कैशलेस अस्पताल से हजारों नागरिकों को बहुत फायदा होगा। इस अस्पताल को देखकर मुझे बहुत संतुष्टि हुई क्योंकि यहां हम देख रहे हैं कि कितना सुपर स्पेशियलिटी और फाइव स्टार अस्पताल है। विधायक प्रताप सरनाईक बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने पहले कैशलेस हॉस्पिटल का कॉन्सेप्ट ठाणे में लाया और अब मीरा भायंदर में एक बेहतर हॉस्पिटल बन गया है। मैं उन्हें बधाई एवं धन्यवाद देता हूं। अब अस्पताल की तरह मीरा भयंदर में ‘मॉडल स्कूल’ विकसित किए जाने चाहिए, जिसके लिए राज्य सरकार धन भी देगी, ऐसा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा।

यह अस्पताल मीरा-भिंदर शहर के महाजनवाड़ी में भारत रत्न लता मंगेशकर थिएटर के बगल में विधायक प्रताप सरनाईक की अवधारणा से बना है। 100 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में सभी सुपरस्पेशलिटी उपचार मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के शुभ हाथों से ‘मातोश्री इंदिराबाई बाबूराव सरनाईक’ कैशलेस अस्पताल का भव्य लोकार्पण समारोह कल हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया गया। विधायक प्रताप सरनाईक, मीरा भायंदर नगर निगम आयुक्त संजय काटकर, मीरा भायंदर पुलिस आयुक्त मधुकर पांडे, विधायक गीता जैन, युवा सेना के कार्यकारी अध्यक्ष पूर्वेश सरनाईक, पूर्व विधायक रवींद्र फाटक और स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि मैं मीरा भाईंदर में इस कैशलेस अस्पताल की स्थापना के लिए विधायक सरनाईक को धन्यवाद और बधाई देता हूं। विधायक सरनाईक ने अथक प्रयास और अनुवर्ती कार्रवाई से इस अस्पताल का निर्माण किया। और खास बात ये है कि ये एक कैशलेस हॉस्पिटल है. आम गरीब मरीज के पास एक पैसा भी न हो तो भी उसे मुफ्त इलाज मिलेगा। जांच, इलाज और दवाइयां सब मुफ्त होंगी. इससे पहले ठाणे में मेरे निर्वाचन क्षेत्र में ऐसा अस्पताल शुरू किया गया था। वह अस्पताल बहुत लोकप्रिय हुआ। और अब ये बहुत संतोष की बात है कि मीरा भायंदर में ये सुपर स्पेशलिटी ट्रीटमेंट हॉस्पिटल शुरू हो गया है। राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि हर आम आदमी को अच्छी चिकित्सा मिले। राज्य सरकार विभिन्न स्वास्थ्य योजनाएं चला रही है। अस्पताल में कैशलेस काउंटर की कल्पना कभी किसी के मन में नहीं आई, लेकिन हमने यह कर दिखाया। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हम स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से पूरे महाराष्ट्र में कई योजनाएं लागू कर रहे हैं और लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रहे हैं। मीरा भयंदर में नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का आधुनिकीकरण करें। साथ ही नगर निगम स्कूलों को ‘मॉडल स्कूल’ बनाएं. मीरा भयंदर मुंबई ठाणे को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण शहर है। उन्होंने यह भी कहा कि इस शहर में नए इनोवेटिव विकास प्रोजेक्ट करें और लोगों को अधिक लाभ पहुंचाएं.

राज्य में महायुति सरकार के आने के बाद से मीरा भायंदर नगरपालिका क्षेत्र का बड़े पैमाने पर विकास किया गया है और किया जा रहा है। आज यहां मेट्रो बन रही है, सूर्या बांध जल परियोजना का काम चल रहा है, सड़कों की कंक्रीटिंग शुरू हो गई है और अब क्लस्टर का भी काम चल रहा है और ठाणे की तरह क्लस्टर योजना लागू करके हम आवास की समस्या का समाधान करेंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हमने मीरा भयंदर में एक खतरनाक इमारत यानी क्लस्टर के पुनर्विकास को मंजूरी दे दी है और हम जल्द ही इसका काम शुरू करेंगे। साथ ही अपने भाषण में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि इस क्षेत्र में डीप क्लीन ड्राइव यानी गहन स्वच्छता अभियान को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए, अधिकारी फील्ड में उतरें और सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों और मॉडल स्कूलों की स्थापना के लिए प्रयास करें. मुख्यमंत्री ने इस बात पर संतोष जताया कि सघन सफाई अभियान चलाते समय सरकारी तंत्र के साथ-साथ जनता भी सड़कों पर उतरी और सफाई के लिए जन आंदोलन बढ़ रहा है.

जब से राज्य में हमारी सरकार आई है, महाराष्ट्र में विभिन्न विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं। हम प्रदेश में बड़े हाईवे, अटल सेतु जैसी कई बड़ी विकास परियोजनाएं कर रहे हैं। हम दहिसर-भायंदर लिंक रोड का निर्माण कर रहे हैं। साथ ही भयंदर से विरार पालघर-दहानू तक तटीय सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा वसई विरार-अलीबाग बहुउद्देश्यीय गलियारे का निर्माण चल रहा है। ये ‘गेम चेंजर’ प्रोजेक्ट हैं. यदि आप राज्य में एक कोने से दूसरे कोने तक जाना चाहते हैं तो ये सभी परियोजनाएं जल्द से जल्द पहुंचने वाली हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है और राज्य सरकार इसके लिए कई फैसले ले रही है. विधायक प्रताप सरनाईक ने विश्वास व्यक्त किया कि आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त इस कैशलेस अस्पताल से स्थानीय लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें पूरी होंगी और हमारे शहर का स्वास्थ्य ठीक रहेगा और अपने भाषण में उन्होंने विकास कार्यों की समीक्षा की.

पुलिस कमिश्नर मधुकर पांडे को 21 जनवरी की रात मीरा रोड नया नगर में उचित सतर्कता दिखाकर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए और मीरा भाईंदर के पत्रकारों को सतर्क रहने और पत्रकारिता करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!