क्या आप भी है Allergy के शिकार? तो जीनिए इनके लक्षण के बारे में

क्या होता है एलर्जी ?

एलर्जी (Allergy) आजकल काफी लोगों में आम हो गया है हम सुनते हैं किसी को एलर्जी वाली खासी हो गई है, किसी को एलर्जी वाली सरदी हो गई है. तो यह एलर्जी होता क्या है?
एलर्जी एक ऐसी चीज है जो हर किसी को सुट नहीं करती है. जैसे किसी को मौसम सुट नहीं करता तो किसी को कुछ खाने में सुट नहीं करता जैसे कुछ खट्टा या अन्य चिजे तो इन सब को मिला के एक टर्म इस्तेमाल किया गया है जिसे कहते है एलर्जी.

यह है एलर्जी के लक्षण

  •  अगर किसी को सुबह उठते ही नाक बहना, कोल्ड फील होना, नाक ब्लॉकेज हो जाना, या सुबह उठते ही चिक आना तो इन सब को साइनसाइटिस (sinusitis) एलर्जी कहते हैं.
  •  किसी को बदलते मौसम से जैसे अचानक सर्दी, गरमी या बारिश का हो जाना जिससे सास की तकलीफ होना चेस्ट में भारी पन महसुस होना एक तरहीके का एलर्जी है जिसे अस्थमा भी बोला जाता है.
  • खानी के एलर्जी जैसे किसी को खाने खाते ही या जूस पेटे ही खासी शुरू होगी हो जाती है, कभी कभी तो वह इतनी बढ़ जाती है कि किसी को सास की तकलीफ भी होती है ये अचानक से हो जाने को ही एलर्जी कहते है.
  •  या किसी को त्वचा यानी सक्नि की एलर्जी होती है जैसी किसी कपड़े या परफ्यूम से अचानक नजला या खासी शुरू हो जाती है.

तो ये थे एलर्जी के बेसिक चीजें और उनके है लक्षण. अब बात करते है कि इनसे कैसे बचा जाए.

ऐसे रहिए एलर्जी से सावधान

एलर्जी बैसिक्ली एक ऐसी चीज है जो आपके शरिर को सुट नहीं करती है या हम कह सकते है कि वह एक ट्रिगरिंग फैक्टर है, तो सबसे पहले आपको अपने इस ट्रिगरिंग फैक्टर को पहचाना हैं. ये फैक्टर कुछ भी हो सकता है कोई वास्तु या ऐसी चीज जो आपको सूट नहीं करती है. तो सबसे पहले आपको उसे पहचाना है उससे दूर रहना है.

अगर हम अपने ट्रिगरिंग फैक्टर्स को पहचान ले और उसके बाद भी लगता है कि कोशिस कर रहे और फिर भी कोई आराम नहीं मिल रहा है, या लक्षण बढ़ते हुए नजर आ रहे है तो ऐसे में सही पहचान के लिए अपने नजदीकी डॉक्टर से मिलिए और उन्हें अपने लक्षणों के बारे में अच्छे तरह से बताएं ताकि आपको परिवार को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में आपको मदद मिले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!