हाउसिंग प्रोजेक्ट्स की सारी डिटेल अब मिलेगी Online

Property Bazaar: नोएडा में फ्लैट खरीदने वालों (Flat Buyers) को प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी अथॉरिटी ऑनलाइन मुहैया करवाएगी. इसके लिए अथॉरिटी ग्रुप हाउसिंग के मंजूर सभी 116 प्रॉजेक्ट की डिटेल अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक करने जा रही है. अब अथॉरिटी की साइट पर किसी भी प्रॉजेक्ट में नक्शा, स्वीकृत फ्लैट की संख्या, बिल्डर का बकाया, ऑक्युपेंसी व कंप्लीशन सर्टिफिकेट सहित कई जानकारियां देखी जा सकेंगी. साथ ही रजिस्ट्री हो रही है या नहीं, यह भी आप देख सकेंगे. ऐसा होने पर बिल्डर प्रोजेक्ट को लेकर कोई भी झूठ नहीं बोल पाएगा. फ्लैट खरीद चुके लोगों को बिल्डर के दावों की हकीकत पता चलेगी.

लगातार ऐसे प्रकरण सामने आ रहे हैं जिनमें बिल्डर ने जल्द रजिस्ट्री होगी का वादा कर फ्लैट बेच दिया. या फिर सामने कागजों में पूल और क्लब दिखाकर फ्लैट बेचा और मौके पर नक्शा कुछ और होता है. ग्रुप हाउसिंग प्रॉजेक्ट की सभी जानकारियां ऑनलाइन होने के बाद बिल्डर पक्ष किसी भी बायर्स को अंधेरे में नहीं रख पाएंगे. कई तैयार हो चुके प्रॉजेक्ट में बिल्डर के बकाए के कारण रजिस्ट्री नहीं हो रही हैं और बिल्डर इसकी जिम्मेदारी बायर्स के बीच अथॉरिटी पर डालते रहते हैं. ऐसा कर पाना भी आसान नहीं होगा.

ग्रुप हाउसिंग प्रॉजेक्ट की सभी जानकारियां ऑनलाइन होने पर डिमांड उसी प्रॉजेक्ट में फ्लैट की बढ़ेगी जहां रजिस्ट्री का रास्ता साफ होगा. उन प्रॉजेक्ट में बायर्स का रुझान कम होगा जिनमें बिल्डर का ज्यादा बकाया दिखेगा और रजिस्ट्री की संभावनाएं भी कम होंगी. ऐसी स्थिति में बिल्डरों पर अपना बकाया जमा करने का दबाव भी एक तरह से बढ़ जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!