महाराष्ट्र सरकार लेगी अदाणी और अंबानी से सलाह

Business News: करण अदाणी दिग्गज उद्योगपति गौतम अदाणी के बेटे और अदाणी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड के सीईओ हैं। महाराष्ट्र सरकार की ओर से बनाई 21 सदस्यीय ईएसी में करण अदाणी और रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी का नाम भी शामिल है.

महाराष्ट्र राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार करण अदाणी व अनंत अंबानी जैसे दिग्गजों से सलाह लेगी. महराष्ट्र सरकार ने सोमवार को बताया है कि उसने टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरण की अध्यक्षता में राज्य आर्थिक सलाहकार परिषद (Economic Advisory Council, EAC) का गठन किया है.

सरकार की ओर से जारी रिजोल्यूशन में बताया गया है कि ईएसी एक स्वतंत्र इकाई के रूप में सरकार को आर्थिक और अन्य तरह के सलाह देगी। ईएसी में टेक्सटाइल, फार्मा, पोर्ट्स, स्पेशल इकोनॉमिक जोन, बैंकिंग, कृषि, उद्योग, इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से जुड़े लोगों को शामिल किया गया है.

21 लोगों के ईएसी में एक अध्यक्ष, तीन पूर्णकालिक सदस्य (जो राज्य सरकार के वरीय अधिकारी होंगे) और 17 अस्थायी सदस्य होंगे। राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि महाराष्ट्र का लक्ष्य विभिन्न क्षेत्रों में समन्व्य बनाते हुए राज्य की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर का बनाना है.

ईएसी में हिंदुस्तान यूनीलिवर के एमडी संजीव मेहता, एलएंडटी के सीईओ एसएन सुब्रमण्यम, दलित चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन मिलिंद कांबले और गोखले इंस्टीच्यूट ऑफ पॉलिटिकल एंड इकोनॉमिक्स के कुलपति अजीत राणाडे को भी शामिल किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!