छत्रपति शिवाजी महाराज और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की संयुक्त जयंती समारोह

Navi Mumbai: नवी मुंबई के कोकण भवन में छत्रपति शिवाजी महाराज और भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की संयुक्त जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई. यह कार्यक्रम कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र द्वारा आयोजित किया गया था. महा मुंबई मेट्रो के निदेशक निखिल मेश्राम, एग्री कोली समाज, निरंजन डावखरे, शेतकारी प्रबोधिनी अध्यक्ष राजाराम पाटिल उपस्थित थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता समाज कल्याण विभाग की क्षेत्रीय उपायुक्त वंदना कोचुरे ने की. साथ ही नगर नियोजन विभाग के संयुक्त निदेशक जितेंद्र भोपाले, उप निदेशक सूचना डॉ. गणेश मुले, चिकित्सा अधिकारी डॉ. गणेश धूमल, स्माइल फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. उमा आहूजा और डॉ. धीरज आहूजा विशिष्ट अतिथि थे.

जयंती महोत्सव के प्रारंभ में गणमान्य छत्रपति शिवाजी महाराज, राजश्री शाहू महाराज, महात्मा जोतिबा फुले, सावित्रीबाई फुले एवं डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया गया. इस समय श्री. आठवले ने कहा कि ” डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर ने न केवल दलितों की मुक्ति के लिए लड़ाई लड़ी, बल्कि समाज को दिशा देने के लिए भी संघर्ष किया था. उन्होंने जाति व्यवस्था को नष्ट करने का काम किया. देश जाति से बड़ा है, इसलिए देश के लिए लड़ने की भूमिका डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर ने पेश किया. अंबेडकर ने दामोदर घाटी में जलाशयों को बढ़ाने की पिछली अवधारणा के साथ पांच बांध बनाए ताकि लोगों, जानवरों और पक्षियों के लिए पीने के पानी की समस्या हल हो और जल संरक्षण भी बढ़े. पानीपत की लड़ाई के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज मावला को दिल्ली ले गए और वहाँ उन्होंने स्वराज्य के लिए लड़ाई लड़ी. उन्होंने जाति व्यवस्था को रोकने के लिए भी काम किया “.

इस मौके पर ए. निर्जन डावखरे, एग्री कोली समाज, किसान प्रबोधिनी राजाराम पाटिल ने भी भाषण दिए. ए. डावखरे ने घोषणा की कि अगर कोई संस्था विधायक निधि से डिजिटल लाइब्रेरी के लिए आगे आती है तो उस संस्था को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. केंद्रीय राज्य मंत्री श्री. आनंद गुप्ता, मृणाली राजपक्षे, राधा साफी, मिताली वाघे को अठावले ने प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।. स्माइल्स फाउंडेशन की ओर से कक्षा 4वीं से 12वीं तक के जरूरतमंद विद्यार्थियों को तीन साल के लिए बैजूज की फ्री मेंबरशिप दी गई.

सुबह 10.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक मेडिकवर अस्पताल खारघर नवी मुंबई द्वारा सभी के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. कार्यक्रम स्थल पर ऐतिहासिक शस्त्रों और सिक्कों की प्रदर्शनी लगाई गई. प्रदर्शनी का उद्घाटन नगर नियोजन विभाग के संयुक्त निदेशक जितेंद्र भोपाल ने किया.

डॉ. ज़ी हिंदी वाहिनी पर आने वाले हिंदी धारावाहिक एक महानायक के निर्देशक बाबासाहेब अम्बेडकर के जीवन पर आधारित विनोद माणिकराव, डॉ. बाबासाहेब की मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता अथर्व कर्वे की प्रमुख उपस्थिति थी. अभिनेता श्री. कर्वे डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की भूमिका निभाने का अनुभव बताया. साथ ही मि. संदीप जाठारी द्वारा बनाई गई रंगोली इस बार आकर्षण बनी रही.

इस मौके पर बड़ी संख्या में अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे. इसके बाद छत्रपति शिवाजी महाराज एवं भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर के विचारों पर आधारित शिव-भीम गीतों की जलोश भीम वंदना नामक कलामंचा “मराठी पाओल पडते उड़ी” ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. उक्त सांस्कृतिक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नागरिक शामिल हुए. इसे बनाने में उपाध्यक्ष नरेश वाघमारे, सचिव प्रवीण डोंगरदीव, संयुक्त सचिव अजीत न्यनिरगुन, कोषाध्यक्ष मंगेश येल्वे, कोषाध्यक्ष अपर्णा गायकवाड़, सदस्य वनिता कांबले, मनोज राजपक्षे, विनोद वैदु, कमलेश वानखेड़े, बालासाहेब मोगले, जानाबाई साल्वे, बाबूराव बंसोडे आदि ने काफी मेहनत की है. जयंती महोत्सव सफल रहा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!