मिरा भायंदर महा नगर पालिका के कमिश्नर दिलीप ढोले का हुआ सत्कार

Mira Bhayandar: ‘माझी वसुंधरा’ सफाई अभियान के तहत मीरा-भाईंदर नगर निगम ने उक्त परियोजना के लिए आईजीबीसी प्रमाणपत्र प्राप्त करने की योजना बनाई थी. उसके तहत, परियोजना के डिजाइन में विभिन्न उपायों को शामिल किया गया था जिसमें प्रदूषण को कम करना, पानी की बचत, ऊर्जा, बेहतर पर्यावरण प्रदान करना शामिल थे.

झाड़ियों की देशी प्रजातियों के साथ 43% क्षेत्र पर 55 तेजी से बढ़ने वाले पेड़ों के साथ भू-निर्माण किया गया था. वॉशरूम/टॉयलेट में ड्यूल फ्लश, यूरिनल के लिए प्रेसमैटिक फ्लश, लो फ्लो हेल्थ फॉसेट और वॉश बेसिन टैप जैसे वाटर सेविंग डिवाइस लगाकर 30.49% पानी की बचत हासिल की जा रही है. ताजी हवा की आपूर्ति के प्रावधान के साथ उच्च दक्षता वाले एयर कंडीशनिंग सिस्टम स्थापित करके सभागार और अन्य सुविधाओं में हवादार वातावरण के साथ पर्यावरण के अनुकूल उपायों को लागू किया गया.

भवन की छत के निर्माण के लिए इन्सुलेट सामग्री के उपयोग ने 40% ऊर्जा बचत का लक्ष्य प्राप्त किया है और साथ ही बिजली की खपत को कम करने के लिए कांच के उपयोग के माध्यम से भवन ने प्राकृतिक प्रकाश के उपयोग को अधिकत्म किया है. साथ ही 100% एलईडी लाइट्स (LED LIGHTS) का इस्तेमाल किया जाता है. संरचना को पूरे दिन पर्याप्त रोशनी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

आईजीबीसी (Indian Green Building Council) ग्रीन सर्विसेज बिल्डिंग श्रेणी के तहत आईजीबीसी और ग्रीन सर्टिफिकेशन द्वारा परियोजना की समीक्षा की गई है. सदर साधना केंद्र भवन 6612 वर्ग मी. क्षेत्रफल प्लॉट पर बना हुआ है और निर्माण क्षेत्र 1000 वर्ग मीटर है. मीटर जबकि परिदृश्य क्षेत्र 2830 वर्ग मीटर है. यह मीटर उक्त भवन में ग्राउंड प्लस वन फ्लोर है और 500 लोगों के लिए बहुउद्देश्यीय हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल, वॉच हाउस, छोटा हॉल आदि है. उक्त भवन में सुविधाएं उपलब्ध हैं.

म्युनिसिपल आर्किटेक्ट मुग्धा पाटकी, सिटी इंजीनियर दीपक खम्बित, कार्यपालन यंत्री नितिन मुक्ने, डिप्टी इंजीनियर यतिन जाधव को उनके विशेष प्रयासों के लिए आयुक्त एवं प्रशासक श्री. दिलीप ढोले ने उन्हें सम्मानित किया. अतिरिक्त आयुक्त संभाजी पानपट्टे, अतिरिक्त आयुक्त अनिकेत मनोरकर, उपायुक्त (मुख्यालय) मारुति गायकवाड़, उपायुक्त (पार्क) संजय शिंदे, उपायुक्त (जन स्वास्थ्य) रवि पवार, उपायुक्त (शिक्षा) कल्पिता पिंपल, जनसंपर्क अधिकारी और सिस्टम मैनेजर राज घराट इस अवसर पर उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!