कल्याण डोंबिवली के 27 गांव, नवी मुंबई के 14 गांव के निवासियों को मुख्यमंत्री की राहत

उल्हासनगर में अनधिकृत निर्माणों के नियमन के संबंध में आगामी कैबिनेट बैठक में निर्णय – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

Mumbai: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने यहां कल्याण-डोंबिवली नगर निगम की सीमा के अंतर्गत आने वाले 27 गांवों के नागरिकों को राहत देते हुए 14 गांवों को नवी मुंबई नगर निगम में शामिल करने के फैसले की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने उल्हासनगर में अनाधिकृत निर्माण पर रोक लगाने के संबंध में आगामी कैबिनेट में निर्णय लेने की घोषणा करते हुए संत सावलाराम स्मारक के लिए जगह उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री श्री द्वारा वर्षा निवास पर कल्याण डोबिवली, उल्हासनगर, नवी मुंबई के 14 गांवों के संबंध में विस्तृत समीक्षा बैठक की गई। अध्यक्षता शिंदे ने की. इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री रवींद्र चव्हाण, सांसद डाॅ. श्रीकांत शिंदे, विधायक राजू पाटिल, डाॅ. बालाजी कल्याणकर सहित विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव उपस्थित थे।

इस बैठक में 27 गांवों, कल्याण डोंबिवली नगर निगम के भीतर पुनर्विकास, नवी मुंबई नगर निगम में 14 गांवों को शामिल करने, उल्हासनगर में अनधिकृत निर्माणों को नियमित करने, संत सावलाराम स्मारक के लिए जगह आदि के बारे में विस्तृत चर्चा हुई।

कल्याण डोंबिवली नगर निगम सीमा के तहत 27 गांवों में संपत्ति कर का मामला लंबित था। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि 2017 की दर के अनुसार ही टैक्स लगाया जाये. इस मौके पर इस गांव में हो रहे अनाधिकृत निर्माणों को बचाने पर भी चर्चा हुई. नवी मुंबई नगर निगम में 14 गांवों को शामिल करने की भूमिपुत्रों की मांग को स्वीकार कर लिया गया है और इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की गई है। मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि अब इन गांवों में नवी मुंबई नगर निगम की तरह विकास कार्य किये जायेंगे.

इस मौके पर उल्हासनगर में अनाधिकृत निर्माणों को नियमित करने को लेकर चर्चा हुई. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जर्जर भवनों के पुनर्विकास का मार्ग प्रशस्त करने का निर्णय आगामी कैबिनेट बैठक में लिया जायेगा.
इस मौके पर वस्तिशारद संगठन की बैठक भी हुई. तदनुसार, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि ठाणे की तर्ज पर कल्याण डोंबिवली सीमा में भी इमारतों की ऊंचाई के संबंध में नियम लागू किया जाना चाहिए। कल्याण डोंबिवली नगर निगम सीमा में पहाड़ी पर संत सावलराम स्मारक के लिए जगह देने का निर्णय लिया गया है और मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि इस संबंध में कार्यवाही पूरी की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!