छत्रपति शिवाजी महाराज के किले पर खड़ा हुआ महाराष्ट्र का पहला भगवा ध्वज!

Shiv Jayanti: शिवसेना (Shiv Sena) विधायक प्रताप सरनाईक ( MLA Pratap Sarnaik) की परिकल्पना से काम पूरा हुआ, अभिनव अवधारणा से घोड़बंदर किले के गढ़ पर हिंदू स्वराज्य का 105 फीट ऊंचा भगवा ध्वज फहराया जाएगा. ध्वज स्तंभ को खड़ा करने का काम यहां पूरा हो चुका है और साथ ही छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती (Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti) के शुभ अवसर पर 19 फरवरी को एक भव्य ध्वज स्थापना समारोह आयोजित किया जाएगा. घोड़बंदर किला महाराष्ट्र का पहला किला होगा जिसके ऊपर इतना लंबा भगवा झंडा लहराएगा.

वर्षों से उपेक्षित घोड़बंदर दुर्ग के संरक्षण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक के प्रयासों से प्रारंभ हुआ और अनेक समस्याओं को दूर कर दुर्ग में अनेक कार्य सम्पन्न हुए. विधायक सरनाईक ने दुर्ग के ऐतिहासिक महत्व को समझते हुए इस दुर्ग क्षेत्र को नई पहचान देने का संकल्प लिया है. इसके एक भाग के रूप में किले की मीनार पर एक बड़ा झंडास्तम्भ खड़ा किया गया है.

हमारे गौरवशाली इतिहास की याद दिलाने वाला, प्रेरणा देने वाला, ऊर्जा देने वाला हिंदू स्वराज्य का भगवा झंडा विधायक सरनाईक ने फहराने का फैसला किया था और यह काम पूरा हो गया है. पिछले साल युवराज संभाजी राजे छत्रपति का शुभहस्ते का काम किया गया था और काम शुरू किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!