बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता आमिर खान का जन्मदिन

Aamir Khan 59th Birthday: आमिर, जो कई सालों से बॉलीवुड में काम कर रहे हैं, हिंदी सिनेमा के सबसे प्रतिभाशाली और लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं। आमिर का पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। आमिर खान का जन्म मुंबई में फिल्म निर्माता ताहिर हुसैन और ज़ीनाथ हुसैन के घर हुआ था। आमिर चार भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं, उनके एक भाई अभिनेता फैसल खान और दो बहनें फरहत और निखत खान हैं। भतीजे इमरान खान एक समकालीन हिंदी फिल्म अभिनेता हैं।

शिक्षा के लिए आमिर खान की जेबी पेटिट स्कूल में. और फिर उन्होंने आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई सेंट ऐन कॉलेज में की और नौवीं और दसवीं कक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम से पूरी की। इस नन्हें आमिर खान ने सुपरहिट फिल्म ‘यादों की बारात’ से बॉलीवुड में एंट्री की थी। आमिर खान ने 1973 की फिल्म यादों की बारात में बाल कलाकार के रूप में काम किया था। अगले वर्ष, उन्होंने अपने पिता की फिल्म मदहोश में महेंद्र सिंह संधू की तरुण भूमिका निभावली की भूमिका निभाई। इसके बाद 1984 में आई फिल्म होली में भी उनका रोल था. आमिर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1988 में जूही चावला के साथ फिल्म कयामत से कयामत तक से की थी। इस फिल्म की तूफानी सफलता के बाद आमिर ने कई स्तरीय भूमिकाएं निभाकर बॉलीवुड में अपना नाम सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में शामिल कर लिया। खासकर आमिर खान की जोड़ी जूही चावला के साथ खूब जमी. अपनी प्रेमिका के साथ हुए रेप का बदला लेने की चाहत में आपराधिक पृष्ठभूमि में पहुंचे आमिर खान क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘में दर्शकों के सामने आए. राख’.

अतीत और वर्तमान के बीच समानताएं दिखाने वाली ‘रंग दे बसंती’ में आमिर ने एक बार फिर सामाजिक और ऐतिहासिक मुद्दों को उठाया है। अभिनय के साथ-साथ आमिर ने फिल्मों का निर्देशन और निर्माण भी किया है। उन्होंने 2012 में टेलीविजन शो सत्यमेव जयते के होस्ट के रूप में छोटे पर्दे पर अपनी शुरुआत की। अब तक आमिर को कई फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें 2003 में पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। 2011 में, आमिर को यूनिसेफ द्वारा वैश्विक शिशु आहार में सुधार के अभियान में राष्ट्रीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था।

आमिर ने फिल्म उद्योग के साथ-साथ अन्य सामाजिक और राजनीतिक आंदोलनों में भी योगदान दिया है। 2006 में उन्होंने मेधा पाटकर के नर्मदा बचाओ आंदोलन को समर्थन देने की घोषणा की थी. आमिर ने अपने कई सालों के करियर में कई फिल्मों के लिए अपना लुक बदला और हर बार वह एक अलग लुक में नजर आए। नई फिल्म ‘दंगल’ में आमिर कुस्तिवीर महावीर सिंह फोगट की भूमिका में नजर आ रहे हैं। इस फिल्म के लिए उन्होंने अपना वजन 90 किलो तक बढ़ाया। आमिर फिलहाल प्रति फिल्म 8 करोड़ रुपये कमाते हैं। साथ ही आमिर के पास मुनाफे में 40 प्रतिशत शेयर भी हैं। वह एक ऐड के लिए 4 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। उनके पास टाइटन, गोदरेज जैसे मशहूर ब्रांड हैं।

आमिर ने टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ के एक एपिसोड के लिए 3 करोड़ रुपये लिए थे। साथ ही वह टीवी शो के सबसे महंगे होस्ट भी बन गए। आमिर खान और किरण राव 2005 में शादी के बंधन में बंधे। आमिर और किरण की मुलाकात ‘लगान’ के सेट पर हुई थी। आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्मित फिल्म ‘लगान’ में किरण राव सहायक निर्देशक थीं। शादी के बाद किरण राव ने फिल्म ‘धोबी घाट’ का निर्देशन किया। उनके बेटे का नाम आज़ाद है। किरण राव आमिर खान की दूसरी पत्नी हैं। रीना दत्ता आमिर की पहली पत्नी हैं।

2002 में आमिर और रीना का तलाक हो गया। साथ ही आमिर खान ने कुछ समय पहले किरण राव को तलाक दे दिया है. आमिर खान और किरण राव ने महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाने के लिए 2016 में पानी फाउंडेशन की स्थापना की है। आमिर खान के जल फाउंडेशन के माध्यम से पिछले तीन वर्षों में राज्य के विभिन्न जिलों में श्रमदान कर जल समस्या के समाधान में अच्छी सफलता मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!