जितेंद्र कैसे बने हीरो?

एक अभिनेत्री की बॉडी डबल बनने से लेकर नकली आभूषण व्यवसाय से फिल्म उद्योग तक पहुंचने तक जीतेंद्र की अभिनय यात्रा काफी रोमांचक रही है। जितेंद्र के नाम एक ही रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना मुश्किल है, जितेंद्र वो जंपिंग जैक हैं जिसने दुनिया को डांस का दीवाना बना दिया।

बॉलीवुड के ‘जंपिंग जैक’ एक्टर जीतेंद्र अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपनी ऊर्जावान नृत्य शैली के कारण दुनिया भर के दर्शकों पर एक अलग छाप छोड़ी। इसीलिए लोग उन्हें “जम्पिंग जैक” कहते हैं।

जितेंद्र के फिल्म इंडस्ट्री में आने की कहानी काफी दिलचस्प मानी जाती है. जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर था, उनका जन्म 07 अप्रैल 1942 को अमृतसर, पंजाब में हुआ था। उसी अवधि के दौरान जितेंद्र चेवडिल ने अमरनाथ कपूर के साथ नकली आभूषणों का व्यवसाय संभाला। इसके साथ ही यह फिल्म सेट पर शूटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली नकली ज्वेलरी भी उपलब्ध कराती है।

एक बार की बात है, दिग्गज हिंदी फिल्म निर्माता निर्देशक वी शांताराम की फिल्म नवरंग (1959) के सेट पर कुछ नकली आभूषण पाए गए थे। उन्होंने शांताराम नामक व्यक्ति की खोज करते समय अभिनेत्री संध्या के बॉडी डबल की भूमिका निभाई।

दरअसल, फिल्म में एक सीन ऐसा है जहां हीरोइन आग में कूद जाती है और देखती है कि यह कितना बड़ा जोखिम है और कौन सी एक्ट्रेस इसके लिए तैयार नहीं है। ऐसे में जीतेंद्र सेट पर आए, हालात का जायजा लिया, सहमति जताई और एक्ट्रेस के बॉडी डबल के तौर पर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की.

इस डायलॉग की शुरुआत निर्देशक वी. शांताराम जीतेंद्र की नवरंग फिल्म एक छोटा से हुई थी, जहां में हूंका काहे डालनी.
सरदार.. सरदार.. दुश्मन समूह चींटियों के झुण्ड की तरह आगे बढ़ रहा है. इस डायलॉग के लिए जितेंद्र को 25 रीटेक लेने पड़े क्योंकि वह टिट्या नहीं बोल पाए थे। इसके बाद उन्हें शांताराम की कई फटकारें सहनी पड़ीं।

हालाँकि, उसके बाद 1964 में वी. शांताराम ने उन्हें अपनी बेटी राजश्री के साथ फिल्म गीत गाया पत्थरों ने में मुख्य अभिनेता के रूप में लॉन्च किया।

पहली फिल्म की सफलता के बाद जीतेंद्र ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और फर्ज, करवा, धर्मवीर, जानी दुश्मन, आशा, तोहफा, मेरी आवाज सुनो और फर्ज और कानून जैसी कई ब्लॉकबस्टर और सुपरहिट फिल्में दीं।

बतौर अभिनेता उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, जिनमें से जितेंद्र की करीब 121 फिल्में हिट रहीं।

जितेंद्र से जुड़े कई दिलचस्प किस्से हैं, जिनकी चर्चा कम होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके नाम एक ऐसा अटूट रिकॉर्ड है, जिसे आज तक फिल्म इंडस्ट्री का कोई भी सुपरस्टार नहीं तोड़ पाया है। जीतेंद्र हिंदी सिनेमा के एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में सबसे ज्यादा 80 रीमेक फिल्मों में काम किया है। जिसमें साउथ सिनेमा से लेकर बॉलीवुड की कुछ फिल्में भी शामिल थीं. ऐसे में आधुनिक युग में भी किसी अन्य अभिनेता ने इतनी सारी रीमेक फिल्में नहीं की हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!