शरीर की गर्मी को करना है दूर तो खाएं ये चीजें…

Summer Health Tips: कभी कभी आपने महसुस किया होगा की आपको बिना किसी कारण पसीना आ रहा है, और आपका पूरा शरीर माने तप सा रहा हो, यह लक्षण शरीर के गर्मी के होते हैं. हमारे शरीर का नार्मल तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए आगर यह ज्यादा हो जाता है तो इकसे कई खतरे भी होते है. तो आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बात रहे है जो शरीर की गर्मी को दुर भगाने में आपकी मदद करेंगे.

गर्मी और डी हाइड्रेशन को दुर करने में अनार का जवाब नहीं है यह शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखता है, हर सुबह एक गिलास ताजा अनार के रस में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर पीजिए, इससे गर्मी से राहात मिलेगी. तरबूज खाने से शरीर के साथ साथ दिमाग भी शांत रहता है और गुस्सा कम आता है. असल में तरबुज की तासीर ठंडी होती है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है, लेकिन तरबूज का सेवन दिन के पहले आधुनिक समय में करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है शाम के बाद इसका सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता तरबूज के साथ-साथ खरबूज भी एक ऐसा फल है जो शरीर की गर्मी को कम करता है.

गर्मी से राहत पाने के लिए आप अपने आहार में खरबूज को जरुर शामिल करें. विटामिन सी का सेवन शरीर के अंदर और बाहर की गर्मी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. गर्मियों के दिनों में संत्रा, नींबू, अंगूर हर दिन खाएं. शरीर के तापमान को राहत देने के लिए यह सारी चीजें बहुत अच्छी होती हैं. दूध भी शरीर को ठंडक प्रदान करता है जी हां अगर आप ठंडे दूध में शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीते हैं तो यह शरीर के गर्मी को कम करता हैं. प्रभावी परिणामों के लिए आप रोजाना इसका सेवन करें.

गर्मी में छाछ पीना भी लाभकारी है, इसमें आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करते और साथ ही उन्हें ठंडक देते है. साथ ही नारियल पानी भी शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए काफी अच्छे होते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के तापमान को नियंत्रित कर उसे हाइड्रेट करते हैं, इसलिए रोजाना एक गिलास नारियल पानी जरुर पिएं.

अच्छा आराम और शरीर के तापमान के सामान्य बनाए रखने के लिए सोने से पहले रात के समय एक मुट्ठी भर के खसखस खाएं, इससे शरीर के ठंडक मिलती है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन नी करें और ना ही इसे बच्चों को दे. सॉफ भी शरीर की गर्मी को खम कर ठंडक पहुंचाता है, इसके लिए सौंफ के बीज को रातभर पानी मे भिगो लें और सुबह इसके पानी को छान कर पीले, इससे शरीर की गर्मी को कम करने में मदद मिलती है.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मिन्ट और पुदीने की पत्तियां हमें ठंडक पहुंचाने के गुण होते हैं आप इसे किसी भी ड्रिंक में मिलाकर पिए या फिर इसकी चटनी बना कर खाएं, यह शरीर के गर्मी के कम करती है. गर्मी मे खिरा खाना शरीर के लिए बहुत लाभदायक है यह शरीर को शीतलता प्रदान करती है हर दिन खीरा खाने से शरीर को गर्मी से राहत मिलती है. मूली पानी और विटामिन सी का एक समृध्द स्त्रोत है, जो गर्मी से लड़ने के लिए प्रभावी है इसके एंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर की गर्मी को कम करते है. तो गर्मीयों में इन सारी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें और शरीर को तपती गर्मी से बचाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!